Login Here

Pupils Login Form

 



विश्वविद्यालय का संक्षिप्त परिचय

डॉ बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय की नींव रेव कैनन ऐडवर्ड्स की तरह उत्साही शिक्षाविदों के एक बैंड के व्यस्त प्रयासों का एक परिणाम के रूप में, 1 जुलाई 1927 पर रखी गई थी

आगे पढ़ें »

महाविद्यालय का संक्षिप्त परिचय

परम विख्यात महान तेजस्वी प्रतापी महर्षि कपिलमुनि के सुनाम पर संचालित भारतीय महाविधालय की आधार शिला व सुस्थापना का स्वपन महाविधालय संस्थापक एवं सचिवप्रबंधक..

आगे पढ़ें »

क्यों तुम्हें हमारे साथ अध्ययन करना चाहिए

विधार्थियों के स्वाध्याय हेतु पुस्तकालय की उचित व्यवस्था है जिसमें विधार्थी रिक्त कक्षाओं में एकान्तचित होकर स्वाध्याय करते हैं। पुस्तकालय में विधार्थियों के विषय संबंधी व प्रतिस्पर्धा..

आगे पढ़ें »

शिक्षा और छात्र अनुभव

शिक्षा प्रणालियों शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए, अक्सर छात्रों और युवाओं के लिए स्थापित की जाती है एक पाठ्यक्रम (curriculum) छात्रों को क्या पता होना चाहिए,

आगे पढ़ें »

अंतर्राष्ट्रीय छात्र

विदेशी छात्रों को तभी प्रवेश दिया जायेगा जबकि उनके पास स्टूडेण्ट वीसा हो और भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा प्रदेश सरकार के विदेशी रजिस्टे्रशन विभाग द्वारा स्वीकृत हो।

आगे पढ़ें »

पुस्तकालय कक्ष

विधार्थियों के स्वाध्याय हेतु पुस्तकालय की उचित व्यवस्था है जिसमें विधार्थी रिक्त कक्षाओं में एकान्तचित होकर स्वाध्याय करते हैं। पुस्तकालय में विधार्थियों के विषय संबंधी व प्रतिस्पर्धा परीक्षा संबंधी पुस्तकों की उचितसमुचित व्यवस्था उपलब्ध है।

 

 

पुस्तकालय के नियम

1. पुस्तकालय में छात्रछात्राओं का सदस्य बनना वैकलिपक हैं परिचय पत्र दिखाने पर उसे पत्रक उपलब्ध हो जायेगें।
2. प्रत्येक विधार्थी को प्रत्येक पत्रक पर एक पुस्तक 8 दिन के लिए दी जायेगी। इससे अधिक समय तक रखे जाने पर रू. 1 की दर से आर्थिक दण्ड देय होगा। पुस्तक वापस करने की तारीख यदि अवकाश या परीक्षा के दिनों में पड़ती है तो महाविधालय खुलने के दिन ही पुस्तक जमा हो जानी चाहिये। ऐसा न करने पर अवकाश के दिनों का भी आर्थिक दण्ड देना होगा।
3. छात्रछात्राओं द्वारा पुस्तकालय से पुस्तक प्राप्त हो जाने के पश्चात पुस्तक के रखरखाव व सुरक्षा का उत्तरदायित्व विधार्थी का होगा।
(नोट : पत्रक को संभाल कर रखना विधार्थी का ही उत्तरदायित्व होगा। परीक्षा से पूर्व पुस्तक को पुस्तकालय में वापस करना होगा।)
4. पुस्तकालय पत्रक खो जाने पर दूसरा पत्रक 5 रूप्ये जमा करने पर ही मिल सकेगा अथवा नहीं।
5. विधार्थी पत्र-पत्रिकाएं , अपने विषय से सम्बनिधत पुस्तकें लेते समय उसके पृष्ठ अवश्य देख लें। पृष्ठ निकलने या पुस्तक फटने पर नवीन पत्रिका या पुस्तक जमा करनी होगी।
6. पुस्तकालय में शांत बैठना एक आदर्श विधार्थी का परिचायक है।
7. पुस्तकालय में विधार्थी अपनी पुस्तक आदि नहीं ले जा सकेगासकेगी।
8. पुस्तकालय में पत्र-पत्रिका, सिलेबस और प्रश्न पत्र आदि परिचय पत्र जमा करने पर ही उलपब्ध हो सकेगा। जो बिना पुस्तकालय अनुमति के पुस्तकालय से बाहर नहीं ले जा सकेंगे। नियम का उल्लघंन करने पर प्रतिदिन की दर से अर्थदण्ड देय होगा।
(नोट : पुस्तकालय के समस्त नियमों का पालन करना प्रत्येक विधार्थी का कर्तव्य होगा।)

भारतीय कपिल मुनि स्नातकोत्तर महाविद्यालय
करपिया - बेवर मैनपुरी
205301

05673-263054
bkmc1990@gmail.com