Login Here

Pupils Login Form

 



विश्वविद्यालय का संक्षिप्त परिचय

डॉ बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय की नींव रेव कैनन ऐडवर्ड्स की तरह उत्साही शिक्षाविदों के एक बैंड के व्यस्त प्रयासों का एक परिणाम के रूप में, 1 जुलाई 1927 पर रखी गई थी

आगे पढ़ें »

महाविद्यालय का संक्षिप्त परिचय

परम विख्यात महान तेजस्वी प्रतापी महर्षि कपिलमुनि के सुनाम पर संचालित भारतीय महाविधालय की आधार शिला व सुस्थापना का स्वपन महाविधालय संस्थापक एवं सचिवप्रबंधक..

आगे पढ़ें »

क्यों तुम्हें हमारे साथ अध्ययन करना चाहिए

विधार्थियों के स्वाध्याय हेतु पुस्तकालय की उचित व्यवस्था है जिसमें विधार्थी रिक्त कक्षाओं में एकान्तचित होकर स्वाध्याय करते हैं। पुस्तकालय में विधार्थियों के विषय संबंधी व प्रतिस्पर्धा..

आगे पढ़ें »

शिक्षा और छात्र अनुभव

शिक्षा प्रणालियों शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए, अक्सर छात्रों और युवाओं के लिए स्थापित की जाती है एक पाठ्यक्रम (curriculum) छात्रों को क्या पता होना चाहिए,

आगे पढ़ें »

अंतर्राष्ट्रीय छात्र

विदेशी छात्रों को तभी प्रवेश दिया जायेगा जबकि उनके पास स्टूडेण्ट वीसा हो और भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा प्रदेश सरकार के विदेशी रजिस्टे्रशन विभाग द्वारा स्वीकृत हो।

आगे पढ़ें »

प्रवेश नियमावली

1. महाविधालय में प्रवेश लेने के इच्छुक विधार्थी निर्धारित मूल्य 150 रूप्ये देकर कार्यालय से विवरण पत्रिका प्राप्त कर सकेगे।
2. यह अभ्यर्थी का दायित्व होगा कि वह महाविधालय में प्रवेश के संबंध में निरंतर सम्पर्क करता रहे औरसूचना पट पर दी गयी सूचनाओंसूचियों का ज्ञान रखें ताकि निर्धारित अवधि में महाविधालय में प्रवेश ले ले।
3. विवरण पंजिका के अंत में संलग्न प्रवेश पत्र में वांछित सूचनाएं साफ-साफ भरनी होगी
4. प्रवेश आवेदन पत्र के साथ अनुशासन संबंधी एक अलग से प्रपत्र दिया गया है जिसे आप अच्दी तरह पढ़कर प्रपत्र को पूर्ण कर अपने हस्ताक्षर कर अपने पिता व संरक्षक के हस्ताक्षर कराकर जमा करें। प्रपत्र में अनुशासन संबंधी शर्ते यदि मान्य होगी तभी प्रवेश दिया जायेगा।
5. अध्ययन काल में यदि कोर्इ महाविधालय में उक्त शर्तों अनियमिताओं पायी जाती है तो आपका प्रवेश निरस्त कर निष्कासित कर दिया जायेगा।
6. महाविधालय के कार्यलय में प्रवेश फार्म प्राप्त करने के प्श्चात छात्रछात्रा स्वयं अपने प्रश्न पत्रों से संबंधित प्राध्यापकों के पास जाकर अपने फार्मों पर विषय लेने की स्वीकृति प्राप्त करके अनुशासन अधीक्षक से स्वीकृत प्राप्त कर प्रवेश ले सकेगासकेगी।
प्रवेश आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित प्रपत्र संलग्न करना अनिवार्य है
1. स्थानान्तरण प्रमाण पत्र
2. गत संस्था के प्रधानाचार्यप्रधानाचार्या द्वारा प्रदत्त चरित्र प्रमाण पत्र
3. अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र
4. जिन छात्रछात्राओं के प्रवेश आवेदन पत्र अपूर्ण होंगे तथा उनके साथ आवश्यक पपत्र संलग्न ही होगें उनके आवेदन पत्र अस्वीकृत कर दिये जायेगें जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व आवेदकआवेदिका का होगा।
5. उत्तीर्ण परीक्षाओं की अंक तालिकाओं की प्रथम श्रेणी राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित प्रतियां
6. प्रवेश समिति की संस्तुति प्राचार्य द्वारा प्रमाणिक फार्म कार्यालय में निर्धारित शुल्क जमा करने पर प्रवेश पूर्ण माना जायेगा।
7. यदि प्रवेशार्थी किसी शासकीय अर्धशासकीय अथवा किसी क्षेत्र के किसी विभाग में सेवारत हैं तो वहां के सर्वोच्च अधिकारी का अनुमति प्रमाण पत्र भी साक्षात्कार के समय जमा करना होगा।
8. ऐसे विधार्थी जो इस महाविधालय में प्रवेश लेने से पूर्व डा. भीम राव अम्बेडकर विश्वविधालय में नामांकित है वे अपनी नामांकन संख्या प्रवेश आवेदप पत्र में यथास्थान अवश्य अंकित कर दें नवीन विधार्थियों को प्रवेश के समय ही नामांकन आवेदन पत्र के साथ निर्धारित शुल्क देना होगा।
9. विश्वविधालय द्वारा प्रवेश के लिए निर्धारित अंतिम तिथि के प्श्चात किसी भी छात्र, छात्रा को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। विश्वविधालय नियमानुसार उत्तीर्ण विधार्थी को पुन: उसी कक्षा में प्रवेश नहीं मिल सकेगा।
10. व्यकितगत रूप् से विधार्थी प्रवेश ले सकेंगे छात्रछात्रा को प्रवेश केसमय स्वयं आकर प्रवेश लेना अनिवार्य होगा।
11. सरकार की आरक्षण नीति यह प्रवेश में पूरी तरह से मान्य होगी आरक्षण संबंधी शासनादेशे संख्या 263895-10-94 (60) 89 दिनांक 30.07.94 में परिलक्षित प्रावधानों के अनुसार होगा।
12. स्नातक कक्षाओं में प्रथम वर्ष में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा जिनका नियम प्रवेश किसी अन्य के अन्तर्गत प्रतिबनिधत न हो।
13. महाविधालय में 15 दिन तक लगातार अनुपसिथत रहने पर प्राचार्य द्वारा प्रवेश निरस्त किया जा सकता है।

भारतीय कपिल मुनि स्नातकोत्तर महाविद्यालय
करपिया - बेवर मैनपुरी
205301

05673-263054
bkmc1990@gmail.com